यूपी बोर्ड हाई स्कूल परीक्षा समय सारणी 2020 (UP Board High School Exam Date Sheet 2020)

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा हाई स्कूल की परीक्षा समय सारणी 2020 - जिसे आप हमारे वेबसाइट पर नीचे देख सकते हैं:

Board Date of Start Date of End Timings
UP Board 10th Exam (High School) 18th February 2020 (Tuesday) 3rd March 2020 (Tuesday) 8:00 A.M. – 11:15 A.M. and

2:00 P.M. – 5:15 P.M.

यूपी बोर्ड हाई स्कूल एक्ज़ाम टाईम टेबल 2020 (UP Board High School Exam Date Sheet/Exam Time Table 2020)

यूपी बोर्ड के कक्षा 10वीं की समय सारणी – इसके मिलान हेतु आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट भी देख सकते हैं।

यूपी बोर्ड क्लास 10th एक्ज़ाम टाईम टेबल 2020 (UP Board Class 10th Exam Date/Schedule 2020)

UP Board High School Exam Time Table 2020 in Hindi

दिनांक प्रातः 8:00 से 11:15 तक सायं 2:00  से 5:15 तक
18/02/2020 (मंगलवार) हिंदी, प्रारंभिक हिंदी -
19/02/2020 (बुधवार) पाली, अरबी, फ़ारसी संगीतगायन
20/02/2020 (बृहस्पतिवार) गृहविज्ञान (बालिकाओं के लिए)

गृहविज्ञान ( बालको तथा उन बालिकाओं के लिए जिन्होंने इसे अनिवार्य विषय के रूप में न लिया हो)

-
22/02/2020 (शनिवार) अंग्रेजी -
24/02/2020 (सोमवार) गुजराती, उर्दू, पंजाबी, बांग्ला, मराठी, असामी, उड़िया, कन्नड़, कश्मीरी, सिंध, तमिल, तेलुगु, मलयालम, नेपाली संगीतवादन
25/02/2020 (मंगलवार) गणित -
26/02/2020 (बुधवार) सिलाई वाणिज्य
27/02/2020 (बृहस्पतिवार) सामाजिक विज्ञान कृषि
28/02/2020 (शुक्रवार) संस्कृत -
29/02/2020 (शनिवार) विज्ञान -
02/03/2020 (सोमवार) चित्रकला, रंजनकला कंप्यूटर
03/03/2020 (मंगलवार) मानव विज्ञान, खुदरा व्यापार, सुरक्षा, ऑटोमोबाइल, आई.टी., आई.टी.ई.अस. -

UP Board High School Exam Time Table 2020 in English

Day and Date 8:00 a.m. to 11:15 a.m. 2:00 p.m. to 5:15 p.m.
18/02/2020 (Tuesday) Hindi, Elementary Hindi -
19/02/2020 (Wednesday) Pali, Arabic, Persian Singing
20/02/2020 (Thursday) Home Science (For Girls),

Home Science (For Boys and those girls who have not opted it as compulsory subject)

-
22/02/2020 (Saturday) English -
24/02/2020 (Monday) Gujarati, Urdu, Punjabi, Bangla, Marathi, Assamese, Oriya, Kannada, Kashmiri, Sindh, Tamil, Telugu, Malayalam, Nepali Musical Instruments
25/02/2020 (Tuesday) Mathematics -
26/02/2020 (Wednesday) Stitching Commerce
27/02/2020 (Thursday) Social Science Agriculture
28/02/2020 (Friday) Sanskrit -
29/02/2020 (Saturday) Science -
02/03/2020 (Monday) Drawing, Ranjan Art Computer
03/03/2020 (मंगलवार) Anthropology, Retail Trade, Security, Automobiles, I.T., I.T.E.S. -

*Note:

प्रथम बार उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 10 के अभ्यर्थियों को प्रवेश-पत्र जारी होने के बाद भी उनके नाम परिवर्तन एवं अन्य संशोधन करने का मौका दिया है। अभ्यर्थी इस संबंध में अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य से सम्पर्क कर सकता है, और यदि उनके आवेदन पत्र पर कोई त्रुटि हो तो ठीक करवा सकता है।

इस बार हुए है यह मुख्य बदलाव (What are Special Changes in UP Board Exam 2020)

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने हाई स्कूल परीक्षा 2020 को लेकर एक सख्त कदम उठाया है जिसके तहत सभी आवंटित केंद्र वेबकास्टिंग के अंतर्गत होंगे। सरकार ने प्रत्येक स्कूल केंद्र को सीसीटीवी, वॉयस रिकॉर्डर, डीवीआर और राउटर जैसे बुनियादी उपकरणों से सुसज्जित करना अनिवार्य कर दिया है।
  • माध्यमिक शिक्षा परिषद् उत्तर प्रदेश द्वारा ज़ारी एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष २०२० के बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकृत छात्रों की संख्या 5601034 है जिसे सरकार एक बहुत बड़ा आंकड़ा मान रही है और यह गौरतलब भी है।
  • माध्यमिक शिक्षा परिषद् उत्तर प्रदेश बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव द्वारा दिए गए केंद्र निर्धारण निति के अनुसार २०२० में संपन्न होने वाले बोर्ड परीक्षाओं में यदि किसी केंद्र द्वारा कोई गलत या भ्रामक जानकारी दी गयी तो उन केंद्रों की सेवा १ वर्ष के लिए रोक दी जाएगी साथ ही उन पर उचित क़ानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।

हाई स्कूल परीक्षा के लिए जरुरी आधार कार्ड

इस बार माध्यमिक परीक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड के तरफ से निर्देश जारी किया गया कि जिन छात्रों का पंजीकरण करते समय गलत आधार नंबर दर्ज हो गया है या फिर आधार नंबर नही प्रदान किया गया है। वह जल्द से जल्द अपना आधार नबंर अपने विद्यालय के माध्यम से बोर्ड रिकार्ड में संसोधित या पंजीकृत करा ले।

इस विषय में सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, जिला विद्यालय निरीक्षकों को भी निर्देश दिया गया कि वह सभी छात्र-छात्राओं के विवरण को आधार से अवश्य लिंक कराए।

परीक्षार्थियों को अपने पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए निम्नलिखित उपायों को अपनाना चाहिए (Students must Start Focusing on their Studies)

अतिरिक्त समय का सदुपयोग करें दुरुपयोग नही (There is a Lot of Time, but to Invest, Not to Waste)

इस बार परीक्षा समय सारणी पांच महीने पहले जारी कर दी गई है और अभी परीक्षार्थियों के पास तैयारी केलिए काफी समय बचा हुआ है, लेकिन आप सभी लोगों को बिना समय गवाये इसकी तैयारी अभी से शुरु करनी होगी। परीक्षा सारणी के काफी पहले जारी होने के कारण यह सभी परीक्षार्थियों के लिए काफी सुनहरा अवसर है, क्योंकि इसके द्वारा आप काफी पहले से ही परीक्षा के लिए अपने कमजोर विषयों की तैयारियां शुरु कर सकते हैं। आप यदि ध्यान और लगनपूर्वक अपने सभी विषयों की तैयारिया शुरु करेंगे तो ना सिर्फ यह विषयों पर आपकी पकड़ को मजबूत करेगा बल्कि की आपके उपर से परीक्षा के समय की जाने वाली तैयारी के बोझ को भी कम करेगा।

अभी आपको जो अतिरिक्त समय मिल रहा है, उसे आपको व्यर्थ की गतिविधियों में खराब नही करना चाहिए। इन चार महीनों में जो आप कठिन परिश्रम करेंगे वह आपको अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे। यह बात कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस कक्षा के छात्र पहली बार बोर्ड परीक्षाओं का सामना करेंगे और इसके लिए आप जो कठिन परिश्रम करेंगे, वह आपके भविष्य के लिए एक अच्छी आधारशिला बनाने और भविष्य में 12वीं की परीक्षा में भी सफलता प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे।

तो पुरानी बातों को भूल जाइये और नये सिरे से परीक्षा की तैयारियों पर ध्यान दिजिए। अभी भी तैयारी के लिए आपके पास काफी समय बचा हुआ है और यदि आपने इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया तो आपको सफलता प्राप्त करने से कोई नही रोक सकता है। अब जितना भी समय व्यर्थ करेंगे वह आपको उतना ही भारी पड़ेगा और अंत में आपके पास पछतावे के अलावा और कुछ भी नही बचेगा। तो अपने आपको पूरे उत्साह, लगन और जोश के साथ परीक्षाओं के लिए तैयार कर लिजिए और यह बात हमेशा याद रखिये की कठिन परिश्रम ही सफलता की कुंजी है।

पढ़ाई पर ध्यान दिजिए (Focus on Studies)

यह वह समय है जब आपको अपने पढ़ाई पर ध्यान लगाने की आवश्यकता है। ऐसी कई सारी चीजे है जो आपका ध्यान भटका सकती हैं क्योंकि कई बार आपको ऐसा लग सकता है कि अभी 4 महीने बचे हुए है और आपके पास तैयारी के लिए काफी समय है, लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपकी मेहनत और लगन ही आपके पूरे जीवन में आपकी सहायता करेगा और आपको आगे बढ़ाने का कार्य करेगा। परीक्षा के दौरान आपके द्वारा की गयी एक छोटी सी गलती भी आपको पछताने के लिए विवश कर सकती है।

परीक्षा को देखते हुए अपने ध्यान को बनाये रखिये। परीक्षा के तैयरी के लिए एक सही तरीके और योजना के द्वारा आप अपने पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और पढ़ाई के अत्यधिक दबाव से बच सकते हैं। एकाग्रता के साथ की गयी कुछ दिन की पढ़ाई हमेशा ही जल्दबाजी और भटके हुए दिमाग से की गयी महीनों की पढ़ाई से बेहतर होती है और अभी इसके लिए शुरुआत करने के लिए आपको देर नही हुई है तथा आपके पास तैयारी के लिए पर्याप्त समय बचा हुआ है। अगर आप चाहें तो अभी से भी लगनपूर्वक तैयारी करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए मोबाईल, कमप्यूटर और टीवी के उपयोग से दूरी बना लिजिए और आने वाली परीक्षा के लिए डटकर तैयारी किजिए।

अब परीक्षाओं में मात्र कुछ ही महीने बचे हैं, इसलिए आपका सारा ध्यान सिर्फ आपकी पढ़ाई पे होना चाहिए। अपनी तैयारीयों का ध्यान रखते हुए अपने कमजोरियों को ढूंढिये और अपने शंकाओ का समाधान करने के लिए अपने शिक्षकों से समर्क किजिए तथा इसके साथ ही अपने समस्याओं के समाधान के लिए अपने दोस्तों की भी सहायता लिजिए। इसलिए अपनी पढ़ाई जरुरी प्राथमिकताओं पर ध्यान दिजिए और इसके लिए पूरी लगन के साथ पढ़ाई किजिए और परीक्षा को लेकर परेशान मत होइये। आप अपनी तरफ से पूरी मेहनत करते हुए पूरे जोश और उत्साह के साथ परीक्षाओं में शामिल होइये।

हम आपको आपके भविष्य के तैयारियों के लिए शुभकामना देते है और उम्मीद करते हैं कि आप अपनी परीक्षाएं अच्छे अंको से पास करेंगे। हमने परीक्षाओं के तैयारियों के लिए कुछ उपाय बताये हैं, जिन्हें अपनाकर आप अच्छे तरीके से अपनी तैयारियां कर सकते हैं।

परीक्षा की तैयारियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स (Tips to Focus on Studies)

आज के इंटरनेट और मोबाईल फोन के दौर में कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने तैयारियों के लक्ष्यों से भ्रमित हो सकता है। और आज के समय में खासतौर से परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए ध्यान केंद्रित रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। परीक्षा के दौरान होने वाली यह समस्या ना सिर्फ परीक्षार्थियों बल्कि की उनके अभिभावकों के लिए भी एक बड़ी समस्या है। यह ना केवल उनका ध्यान भटकाता है बल्कि की परीक्षा में उनके अंको को भी प्रभावित करता है। इस विषय में नीचे कुछ टिप्स दिये गयें है, जिनके द्वारा आप अपनी पढ़ाई पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और परीक्षा के दौरान अपना ध्यान भटकने से बचा सकते हैं।

1. लक्ष्य निर्धारित किजिए

अपने लक्ष्य का निर्धारण करना बहुत ही आवश्यक है। यह आपको आपकी तैयारी में सहायता प्रदान करेगा। यदि पढ़ाई के दौरान आपके पास एक लक्ष्य होगा तो आप आसानी से उसे प्राप्त कर लेंगे। आपका द्वारा निर्धारित किया हुआ यह लक्ष्य आपके दिमाग को केंद्रित रखने में मदद करेगा।

2. अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित किजिए

अपनी प्राथमिकताओं का निर्धारण करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है क्योंकि इसके द्वारा आप तय कर सकते हैं कि आपको किन चीजों पर सबसे ज्यादे ध्यान देने की आवश्यकता है। अगर आपने अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित कर ली तो आप उनके उपर काफी आसानी से कार्य कर पायेंगे।

3. समय सारणी निर्धारित करना

समय सारणी का आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। यह एक मार्गदर्शक की तरह कार्य करता है, यह आपके हर दैनिक कार्य को निर्धारित करता है। आपके समय सारणी में विश्राम और अन्य गतिविधियां भी जुड़ी होनी चाहिए, जिससे की आप पर अतिरिक्त भार ना पड़े।

4. नोट्स बनाकर

किसी पाठ को याद करने का सबसे अच्छा तरीका उसके लिए नोट्स बनाना है। आपको जितना जल्दी हो सके अपने संबंधित विषयों के लिए नोट्स बनाना शुरु कर देना चाहिए। नोट्स के द्वारा हम बड़े और मुश्किल पाठों को आसानी से समझ सकते हैं, जिससे की हम रुचिपूर्वक और बिना ध्यान गवायें उन विषयों का अध्ययन कर सकते हैं।

5. अस्थायी रुप से मोबाईल और इंटरनेट का उपयोग बंद करके

कुछ दिनों के लिए मोबाईल फोन, कमप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग बंद कर दिजिए। यह ना सिर्फ आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता प्रदान करेगा बल्कि की किसी प्रकार के मानसिक अवरोधों से भी बचायेगा। इसलिए गेमिंग कन्सोल, टेलीवीजन जैसे इलेक्ट्रानिक उपकरणों से दूर रहिये और अवकाश के समय में बाहर खेलने का प्रयास किजिए। अपने शारिरीक स्वास्थ्य को अच्छा रखने के साथ ही अपने लक्ष्य को लेकर भी सजग रहिये।

यह दिये गये कुछ उपाय अवश्य ही आपको अपना ध्यान केंद्रित रखने में सहायता प्रदान करेंगे। इसलिए सदैव सकरात्मक रहिए और चीजों को सकरात्मक तरीकों से करने का प्रयास किजिए। तो जमकर मेहनत किजिए और मुझे इस बात पर पूरा विश्वास है कि यदि आप इन बातों का पालन करेंगे तो आपको अपने बोर्ड परीक्षाओं में सफलता अवश्य मिलेगी।